※हमको तो 60 वर्षों के जीवनमें ये चार बातें सबके सार रूप में मिली हैं - 1. भगवान् के नामका जप 2. स्वरुपका ध्यान 3. सत्संग(सत्पुरुषोंका संग और सत्त्-शास्त्रोंका मनन) 4. सेवा ※ जो ईश्वर की शरण हो जाता है उसे जो कुछ हो उसीमें सदा प्रसन्न रहना चाहिये ※ क्रिया, कंठ, वाणी और हृदयमें 'गीता' धारण करनी चाहिये ※ परमात्मा की प्राप्तिके लिए सबसे बढ़िया औषधि है परमात्माके नामका जप और स्वरुपका ध्यान। जल्दी-से-जल्दी कल्याण करना हो तो एक क्षण भी परमात्माका जप-ध्यान नहीं छोड़ना चहिये। निरंतर जप-ध्यान होनेमें सहायक है -विश्वास। और विश्वास होनेके लिए सुगम उपाय है-सत्संग या ईश्वरसे रोकर प्रार्थना। वह सामर्थ्यवान है सब कुछ कर सकता है।

सोमवार, 1 अक्तूबर 2012

व्यापारसुधारकी आवश्यकता



भारतवर्ष के व्यापार और व्यापारियों कि आज बहुत बुरी दशा है व्यापार की दुरवस्था में विदेशी शासन भी एक बड़ा कारण है, परन्तु प्रधान कारण व्यापारिक समुदाय का नैतिक पतन है व्यापार की उन्नति के असली रहस्य को भुलाकर लोगों ने व्यापार मे झूठ, कपट, छलको स्थान देकर उसे बहुत ही घृणित बना डाला है लोभ कि अत्यन्त बढ़ी हुई प्रवृति ने किसी भी तरह धन कमाने कि चेष्टा को ही व्यापार नाम से स्वीकार कर लिया है बहुत-से भाई तो व्यापार मे झूठ, कपट का रहना आवश्यक और स्वाभाविक मानने लगे हैं और वे ऐसा भी खाते हैं कि व्यापार मे झूठ कपट के बिना काम नहीं चलता परन्तु वास्तव में यह बड़ा भारी भ्रम है । झूठ कपट से व्यापार मे आर्थिक लाभ होना तो दूर की बात है परन्तु उलटी हानि होती है धर्म की हानि तो स्पष्ट ही है आजकल व्यापारी जगत मे अँग्रेज-जाति का विश्वास औरों कि अपेक्षा बहुत बढ़ा हुआ है व्यापारी लोग अंग्रेजों के साथ व्यापार करने मे उतना डर नहीं मानते जितना उन्हें अपने भाइयों के साथ करने में लगता है यह देखा गया है कि गल्ला, तिलहन वगैरह अंग्रेजों को दो आना निचे में भी लोग बेच देते है, आमदनी मालके लेनदेन का सौदा करने में भी पहले अंग्रेजों को देखते हैं, इसका कारण यह है कि उनमें सच्चाई अधिक है इसीसे उन पर लोगों का विश्वास अधिक है इस कथन का यह अभिप्राय नहीं है कि अँग्रेज सभी सच्चे और भारतवासी मात्र सच्चे नहीं है यहाँ मतलब यह है कि व्यापारी कार्यों में हमारी अपेक्षा उनमें सत्य का व्यवहार कहीं अधिक है वह किसी भी धर्म के ख्याल से नहीं, व्यापारमें उन्नति होने और झूठे झंझटों से बचने के ख्याल से है

    सच्चाई के व्यवहार के करण जिन अँग्रेज और भारतीय फर्मोंपर लोगों का विश्वास है, उनका माल कुछ ऊँचे दाम देकर भी लेने में लोग लेनेमें नहीं हिचकते बराबर के भाव में तो खुशामद करके उनके साथ काम करना चाहते हैं । शेष अगले ब्लॉग में..
नारायण ! नारायण ! नारायण ! नारायण ! नारायण !
[ पुस्तक तत्त्व-चिन्तामणि श्रीजयदयालजी गोयन्दका कोड ६८३, गीता प्रेस,गोरखपुर ]