※हमको तो 60 वर्षों के जीवनमें ये चार बातें सबके सार रूप में मिली हैं - 1. भगवान् के नामका जप 2. स्वरुपका ध्यान 3. सत्संग(सत्पुरुषोंका संग और सत्त्-शास्त्रोंका मनन) 4. सेवा ※ जो ईश्वर की शरण हो जाता है उसे जो कुछ हो उसीमें सदा प्रसन्न रहना चाहिये ※ क्रिया, कंठ, वाणी और हृदयमें 'गीता' धारण करनी चाहिये ※ परमात्मा की प्राप्तिके लिए सबसे बढ़िया औषधि है परमात्माके नामका जप और स्वरुपका ध्यान। जल्दी-से-जल्दी कल्याण करना हो तो एक क्षण भी परमात्माका जप-ध्यान नहीं छोड़ना चहिये। निरंतर जप-ध्यान होनेमें सहायक है -विश्वास। और विश्वास होनेके लिए सुगम उपाय है-सत्संग या ईश्वरसे रोकर प्रार्थना। वह सामर्थ्यवान है सब कुछ कर सकता है।

गुरुवार, 27 फ़रवरी 2014

वर्तमान दोषों के निवारण की आवश्यकता -१०-


।। श्रीहरिः ।।
आज की शुभतिथि-पंचांग
फाल्गुन कृष्ण , त्रयोदशी, गुरुवार, वि० स० २०७०

 वर्तमान दोषों के निवारण की आवश्यकता -१०-

 
गत ब्लॉग से आगे….. एक बार राजा नहुष बड़े धर्मसंकट में पड गए थे उन्होंने च्यवनऋषि के बदले में मल्लाहों को राज्य तक देना स्वीकार कर लिया, तब भी च्यवन ऋषि ने कहाँ की मेरा मूल्य नहीं आया इस पर राजा ने वहाँ पधारे हुए मुनि गविज के निर्णयनुसार ब्राह्मण और गौ को समान समझकर गौ से ऋषि का मूल्य आँक दिया तब च्यवन ऋषि बोले-‘अब तुमने यथार्थ में मुझको मोल ले लिया है ’ इस प्रकार उन्होंने गौ का इतना आदर किया की राज्य से भी बढ़कर गौ का मूल्य ऋषि के बराबर बतलाकर मछली पकड़ने वाले मल्लाहों को ऋषि के मूल्य में एक गौ दे दी(महा० अनुशासन० ५१)

महाराज युधिष्ठर की आज्ञा से भीमसेन ने त्रिगर्तराज सुशर्मा के द्वारा बलपूर्वक हरण की गई गौओं को सुशर्मा से युद्ध करके लौटाया था इस प्रकार प्रगट में युद्ध करने से पहचाने जाने पर पाण्डवों को पुन: बारहवर्ष का वनवास भोगना पड़ता; पर उनकी परवाह  न करके गौओं की रक्षा करना अपना परम कर्तव्य समझकर उन्होंने उसके लिए राजा सुशर्मा के साथ महान युद्ध किया (महा० विराट० ३३)

अत हम  लोगों को सभी प्रकार से गौओं की भलीभांतिरक्षा करने का पूरा प्रयत्न करना चाहिये गौओं की रक्षा के लिए गोचरभूमि छोडनी चाहिये इस समय तो गौओं का हाश बहुत अधिक मात्रा में हो गया और हो रहा है जगह जगह कसाई खाने खुल गए और खुल रहे है सरकार की और से 14 वर्ष की गौवध पर प्रतिबंध होने पर भी कानून के विरुद्ध छोटे-छोटे बछड़ों, बछडी और गौओं की हिंसा हो रही है इसलिए सभी मनुष्यों को गौरक्षा के लिए तेजी से जीतोड़ प्रयत्न करना चाहिये, जिससे गोवध कतई बंद हो और गोधन की उतर्रोतर वृद्धि ही, इसमें सभी का सभी प्रकार से हित है

इसलिए कल्याणकामी मनुष्यों को मान, बड़ाई, प्रतिष्ठा, पदाभिमान, ऐश-आराम, भोग, स्वार्थ, दुर्गुण, दुराचार, दुर्व्यसन, आलस्य और प्रमाद आदि का त्याग करके निष्कामभाव से कर्तव्यसमझकर भक्ति, ज्ञान, वैराग्य और सदाचार आदि के सेवन के लिए उत्साह और तत्परतापूर्वक प्राणपर्यन्त प्रयत्न करना चाहिये     

श्रद्धेयजयदयाल गोयन्दका सेठजी, साधन-कल्पतरु पुस्तक से, गीताप्रेस गोरखपुर

नारायण ! नारायण !! नारायण !!! नारायण !!! नारायण !!!